गैस कनेक्‍शन के ल‍िए अब एजेंसी जाने की जरुरत नहीं

मोदी सरकार ने ग्रामीण इलाकों के लोगों को द‍िवाली तोहफा द‍िया है। जो कि वाकई ग्राम‍ीण इलाकों के लोगों के ल‍िए मददगार साबित होगा। रसोईं गैस के कनेक्‍शन और गैस स‍िलेंडर की व‍ितरण व्‍यवस्‍था में और सुधार के ल‍िए सरकारी तेल वि‍पणन क‍ंपन‍ियों ने एक बड़ा कदम उठाते हुए साझा सेवा केंद्रों को गैस स‍िलेंडरों की बुकिंग और व‍ितरण करने के ल‍िए अधिकृत क‍िया है। इन केंद्रों से भारत पेट्रोलियम, इंडिया ऑयल और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के एलपीजी कनेंशनों और गैस की बुकिंग की जा सकेगी।

सीएससी में जाकर गैस कनेक्‍शन बुक करें

जी हां बता दें कि अगर आप नया गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आपको गैस एजेंसी के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आप अपने आसपास के कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी में जाकर गैस कनेक्शन बुक करा सकते हैं।
इसके लिए आपको 20 रुपए फीस देनी होगी। इसको लेकर शनिवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों और कॉमन सर्विस सेंटर, एसपीवी के बीच एमओयू साइन हुआ। इस मौके पर इंफॉर्मेशन एंड टैक्नोलॉजी मिनिस्टर रवि शंकर प्रसाद और पेट्रोलियम मिनिस्टर धर्मेंद प्रधान उपस्थित थे।



इन कंपनियों ने गैस के नए कनेक्शन की बुकिंग, रीफिलिंग और वितरण के लिए साझा सेवा केंद्रों (सीएससी) के साथ करार किया है। देश में वर्तमान में करीब तीन लाख सीएससी काम कर रहे हैं। तेल कंपनियां प्रारंभ में एक लाख केंद्रों के साथ यह काम शुरू करेंगी।

क्या काम करेंगे सीएससी

- नए एलपी कनेक्शन (उज्जवला और जनरल कैटेगरी ) बुक करना
- एलपीजी रिफिल की बुकिंग (14.2 किग्रा.)
- सीएससी के माध्यम से एलपीजी सिलेंडर (100 किग्रा तक स्टोरेज) की सप्लाई एवं डिस्ट्रिब्यूशन
कितना देना हागा चार्ज
- नए कनेक्शन की बुकिंग के लिए 20 रुपए देने होंगे।
- गैस सिलेंडर बुक कराने के लिए 2 रुपए देने होंगे।
- गैस सिलेंडर सप्लाई करने के लिए 10 रुपए का चार्ज लिया जाएगा।

No comments:

Powered by Blogger.